अगर दुनिया में सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का ही आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्ते अपने मालिक के प्रति इतने वफादार होते हैं कि कई बार उनके लिए वह अपनी जान पर भी खेल जाते हैं।

साथ ही ये खतरा महसूस होने पर किसी की जान भी ले सकते हैं। हम आज आपको दुनियाभर के ऐसे ही 5 खतरनाक डॉग ब्रीड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतने खतरनाक हैं कि इन्हे पालने पर बैन भी लग चुका है।

Pitbull

Image result for pitbull dangerous dog

दुनिया में कुत्तों की सबसे खतरनाक और आक्रामक नस्लों में से एक है पिट बुल्स, जो अपने चरम बल और आक्रामकता से लोगो  को मार सकता है । पिट बुल प्रजाति के कुत्ते सबसे खतरनाक और आक्रामक नस्ल के होते हैं। इसका वजन 16 से 30 किलो के बीच होता है। दुनियाभर के कई देशों ने इन कुत्तों को रखने पर प्रतिबंध तक लगा दिया है। हालांकि, अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पिट बुल को आज भी पाला जाता है, लेकिन इनके आक्रामकता को रोकने के लिए बेहतर ट्रेनिंग की जरूरत होती है। सन् 2015 में सिर्फ अमेरिका में ही पिट बुल के हमले से 28 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है।

Rottweiler Dogs

Related image

Rottweilers जर्मन कुत्तो की एक नस्ल है, जो अपने निडर और आक्रामक प्रकृति के लिए जाना जाता है। ये कुत्ते अचानक हमला कर सकते हैं जब ये अपने मालिकों के लिए खतरा महसूस करते हैं और अपने शक्तिशाली जबड़ो से दुश्मन को काटना शुरू करते हैं जो दुश्मन को बहुत चोट पहुंचा सकते हैं। यह 1460 न्यूटन यानी 148 किलो के दबाव से काटते है । इनके असाधारण मजबूत जबड़े इनकी बड़ी ताकत है | साल 2014 में अमेरिका में रॉट वेल्लर के काटने से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 1993 से 1996 के बीच अमेरिका में इस कुत्ते के काटने से कई लोगों की मौत हुई थी, जिनमें आधे से अधिक लोगों की मौत का जिम्मेदार रॉटवेल्लर था। इसका वजन 35 से 48 किलो के बीच होता है। कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

German Shepherd

Image result for German Shepherd

पुलिसिया कुत्तों के रूप में पहचान बना चुका जर्मन शेफर्ड दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तों में से एक है । इन्हे ट्रेनेड करना और पालतू बनाना एक कठिन काम हैं  इनका वजन 30 से 40 किलो के बीच होता है। यह लोगों पर 108 किलो के दबाव से अटैक करता है, जिसके बाद बच पाना मुश्किल होता है । जिस वजह से कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Doberman Pinscher

Image result for Doberman Pinscher

डॉबरमैन पिंचर्स के पास एक उल्लेखनीय आकार और ताकत है, जो उनकी आक्रामकता के अलावा उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में से एक बनाता है। डाबरमैन पिन्स्चर प्रजाति के कुत्ते भी पुलिसिया डॉग होते हैं, लेकिन अब आम लोग भी इसे घरों में पालने लगे हैं। यह खतरनाक कुत्ता अजनबी लोगों को देखते ही आक्रामक हो जाता है, लेकिन अक्सर मालिकों को देखते ही शांत भी हो जाता है। इसके काटने से साल 2011 में एक महिला की मौत हो गई थी, लेकिन इसके बाद इसके काटने से जुड़ी कोई खबर नहीं आई। इनका वजन 34 से 45 किलो के बीच होता है। कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Bullmastiff

Image result for bullmastiff

दुनिया में सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में अगली नस्ल बुलमस्टिफ है, जो मुख्य रूप से एक गार्ड कुत्ता है और ये प्रकृति में बहुत आक्रामक है । अगर इन्हें सही तरह से ट्रेंड किया जाए तो इस शक्तिशाली नस्ल के कुत्ते को एक आज्ञाकारी कुत्ता बनाया जा सकता है | बुलमास्टिफ के पैर बहुत ही लंबे होते हैं। इस प्रजाति के कुत्तों का वजन 55 से 60 किलो के बीच होता है। साल 2014 में अमेरिका के न्यू जर्सी में इसके काटने से एक 13 साल के बच्चे की मौत हो गई थी। वहीं, टेक्सास में भी इसके अटैक से एक बच्चे की मौत इसी साल हुई थी।