Deep squat of young beautiful woman in sportswear doing squat while standing in front of glass at gym

दोस्तों लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम जॉइन करते हैं लेकिन जिम जाने के दौरान वह कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं | जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है इसी वजह से आज मैं आपको पांच ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाला हूं | जो ज्यादातर लोग जिम जाने के दौरान कर देते हैं इनके बारे में जानने के बाद आप भी यह समझ जाएंगे कि कहीं आप भी तो इनमे से कोई गलती नहीं कर रहे हैं | जिन्हें आप को तुरंत बंद कर देना चाहिए तो मैं हूं आपका दोस्त दक्ष और आप देख रहे हैं Gyanpot.com

Image result for makeup

Image Credit: Google Search

1. मेकअप- जिम जाते वक्त अगर आप चेहरे पर मेकअप की मोटी परत लगाकर जाते हैं, तो यह आदत त्वचा के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसा करने से एक्सरसाइ के दौरान त्वचा से निकलने वाला सीबम और पसीना आपकी त्वचा के रोमछि‍द्रों से सही तरीके से बाहर नहीं आ पाता, जो बाद में मुहांसे या त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

Related image

Image Credit: Google Search

2. डि‍ओडरेंट- अगर जिम जाते वक्त आप एंटीपर्सपिरेंट रोल ऑन या डिओडरेंट का प्रयोग करते हैं, तो यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर पसीने द्वारा अवांछि‍त तत्वों को बाहर करने में अवरोध पैदा कर सकता है।

Image result for making hair

Image Credit: Google Search

3. बालों को बांधना- यदि आप एक्सरसाइज के दौरान बालों को बहुत कसकर बांधते हैं या फिर जूड़ा बनाते हैं तो यह आपको एक्सरसाइज करने में परेशानी तो पैदा करेगा ही, अधि‍क खिंचाव से बाल कमजोर भी होंगे।

Image result for long hair

Image Credit: Google Search

4. बालों को खुला छोड़ना- एक्सरसाइज के दौरान बालों में पसीना आना आम बात है जो बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं। अगर आप बालों को खुला छोड़ रहे हैं तो कोशि‍श करें कि बाल चेहरे पर न आए। इससे आपकी त्वचा बैक्टीरिया के सीधे संपर्क में आने से बचेगी।

Image result for gym
Image Credit: Google Search

5. एक्सरसाइज के दौरान चेहरे को छूना या त्वचा पर हाथ रगड़ना आपकी त्वचा के लिए बेहद खतरनाक है। जिन हाथों से आप एक्सरसाइज मशीनों को छूते हैं उनमें काफी बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर मुहांसे, खुजली और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। 

https://youtu.be/KJx4T4TwBZ4