दोस्तों कुदरत ने कई तरह के जीव जंतु बनाए हैं जिसमें सांप भी शामिल है दोस्तो दुनिया भर में सांप कई जगहों पर पाए जाते हैं और ज्यादातर सांप विषैले होते हैं तो इसीलिए लोग इन से दूर रहना ही पसंद करते हैं लेकिन दोस्तों आज इस वीडियो में मैं आपको दुनिया के कुछ खूबसूरत सांपो के बारे में बताने वाला हूं जिन्हें देखकर आप चौक जाओगे और यह सोचने लगोगे कि क्या सांप भी इतने खूबसूरत हो सकते हैं तो मैं हूं आपका दोस्त दक्ष और आप देख रहे हैं अमेजिंग टॉप फाइव |

Red Headed Krait

Image result for Red Headed Krait
Image Credit: Google Search

गहरे नीले शरीर और लाल मुंह वाला यह सांप खूबसूरती के मामले में दुनिया में नंबर एक पर है। दक्षिणी थाईलैंड की पहाड़ी ढलानों पर पाया जाने वाला यह करैत सांप 7 फीट तक लंबा हो सकता है। यह जितना खूबसूरत है, उतना ही ज्‍यादा जहरीला भी। इसके नीले शरीर पर लाल रंग की पूछ और मुंह बहुत ही शानदार लगता है।

Orinetal Whip Snake

Image result for Oriental whip snake

Image Credit: Google Search

ये चमकदार पतला और हरा व्‍हिप स्‍नेक जहरीला होता है। यूं तो यह सांप काफी पतला है, लेकिन इसके मुंह में बड़े आकार के दांत होते हैं, जिनकी मदद से ये डसता है। हरे भरे रंग वाले इस सांप को हरियाली काफी पसंद है। यह खेतों से लेकर रिहायशी इलाकों तक सभी जगह पाया जाता है।

Blue Racer Snake

Related image

Image Credit: Google Search

खूबसूरत नीला ‘ब्‍लू रेसर स्‍नेक’ दक्षिणी पेंसलवेनिया में पाया जाता है। 5 से 6 फीट लंबा ये स्‍नेक यहां लगभग हर जगह पाया जाता है। झील के किनारों से लेकर बरसाती जंगलों और लकडी के मकानों में सभी जगह मिलने वाला यह सांप पूरी तरह नीला होता है। इसकी चमक वाकई आकर्षित करने वाली है।

Black Spiting Cobra

Image result for black spitting cobra

Image Credit: Google Search

ब्‍लैक स्‍पिटिंग कोबरा सांप अफ्रीका के सहारा में पाया जाता है। काले और सफेद रंग के मेल वाला यह सांप 7 फीट से ज्‍यादा लंबा होता है। यह सांप जितना खूबसूरत है उतना ही ज्‍यादा खतरनाक भी। खतरा महसूस होने पर यह कोबरा अपने फन से बहुत दूर तक जहर फेंक सकता है। जहर फेंकने की इसी खासियत के कारण इसे स्‍पिटिंग कोबरा कहते हैं।

Leucistic Texas Rat Snake

Image result for leucistic texas Rat Snake

Image Credit: Google Search

पांच नंबर पर है, अमेरिका के टेक्‍सास स्‍टेट में पाया जाने वाला यह रैट स्‍नेक। यह जितना गोरा है उतना ही ज्‍यादा फुर्तीला भी है। 6 फीट लंबे और हलके पीलेपन के साथ इसके सफेद शरीर पर मिलजुले आकार के धब्‍बे पड़े होते हैं, लेकिन यही उसकी खूबसूरती है।