दोस्तों बॉडीबिल्डिंग करना हमेशा से ही पुरुषों का काम समझा जाता है | लेकिन आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह समझ जाएंगे कि बॉडीबिल्डिंग शरीर देखकर नहीं बल्कि लगन देखकर बनती है | तो इसीलिए आज मैं आपको पांच ऐसी महिलाओं के बारे में बताने वाला हूं जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में महारत हासिल की है | इन महिलाओं की बॉडी देखकर आपको अपनी बॉडी पर शर्म आने लगेगी | तो मैं हूं आपका दोस्त दक्ष और आप देख रहे हैं Gyanpot.com |

Mia Sands

Image result for mia sands workout

Image Credit: Google Search

सोशल मीडिया पर मिया ‘मिस मिया फिट’ के भी नाम से जानी जाती हैं। 29 वर्षीय मिया सैंड्स को तस्वीरों में देखकर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता कि उनका वजन 80 किलोग्राम हो सकता है। मिया की लंबाई 5 फीट 7 इंच है। शुरुआत से ही मिया का मन बॉडी बिल्डिंग का रहा है। इसलिए मिया ने हाईस्कूल के बाद ही जिम जाना शुरू कर दिया था। जिम शुरू करने के बाद मिया ने रुकने का नाम नहीं लिया। और एक्सरसाइज करते-करते वह पहले फिटनेस ट्रेनर बनी और फिर एक मॉडल बनकर सामने आई। मिया फिटनेस मॉडल होने के साथ ही सोशल मीडिया पर्सनालिटी के तौर पर भी जानी जाती हैं ।

Julia Vins

Image result for julia vins

Image Credit: Google Search

इस खूबसूरत 22 साल की बॉडी बिल्डर महिला का नाम जूलिया विंस है। जूलिया का जन्म 21 मई साल 1996 को रूस में हुआ था। जूलिया अपनी बॉडी की शेप और फिटनेस को बनाए रखने के लिए पिछले 6 साल से लगातार जिम में पसीना बहा रही हैं। जूलिया मॉस्को में होने वाली ‘वर्ल्ड पावर लिफ्टिंग’ की चैंपियन भी रह चुकी हैं। जूलिया का चेहरा गुड़िया की तरह दिखता है इसीलिए लोग इन्हें ‘मसल बॉर्बी’ के नाम से पुकारते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान जूलिया ने बताया की उन्हें ‘मसल बॉर्बी’ बुलाए जाने से काफी ख़ुशी मिलती है।

Europa Boumik

Image result for europa bhowmik

Image Credit: Google Search

एक समय में नाजुक सी दिखने वाली भूमिका महज 17 साल की उम्र में न सिर्फ बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में उतरी बल्कि 2016 में Mr. & Miss India कॉन्टेस्ट में Bronze मेडल भी जीत चुकी है | भौमिक  दिखने में जितनी टफ है उससे कई ज़्यादा प्यारी भी है | दोस्तों के साथ मस्ती करना वह नहीं भूलती | यूरोपा भौमिक के अंदर कभी न हारने का जज़्बा है , जो उन्हें कभी हारने नहीं देता | आज कड़ी मेहनत व प्रतिभा के दम पर यूरोपा भौमिक ने अपनी अलग पहचान बनाई है |

Yashmeen Manak

Image result for yashmeen manak

Image Credit: Google Search

दिल्ली में पैदा हुई यासमीन मानक 36 वर्षीय हैं | बचपन में गलत दवाइयों को दिए जाने के बाद यासमीन का न केवल शारीरिक रूप रंग बुरी तरह प्रभावित हुआ था । उनके चेहरे की सुंदरता भी गायब हो गई थी। तब उन्हें बदसूरत कहा जाने लगा था | उन्होंने जिम को अपना नया कार्यस्थल बनाया और बॉडीबिल्डिंगमें उनकी रुचि बढ़ती गई। उन्होंने कई सर्टिफाइड ट्रेनिंग कोर्स पूरे किए और प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया।  आज वे न केवल सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर हैं बल्कि वे दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करती हैं और अपना खुद का एक फिटनेस सेंटर भी चलाती हैं, जहां वे पुरुषों समेत 300 लोगों को ट्रेनिंग देती हैं।

Su Farrell

Image result for su farrell
Image Credit: Google Search

ये हैं सु फरेल। ब्रिटिश बॉडी बिल्डर हैं, पर इन दिनों लास वेगस में रहती हैं। सु खुद को टॉमबॉय कहती हैं। वे बॉडी बिल्डिंग की ऐसी क्लासेस में कम्पीट करती हैं, जिनमें पतली कमर रखने की इजाजत होती है। सु फिलहाल सिटी एथलेटिक क्लब की डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशंस के रूप में काम करती हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here