[ad_1]

किसी भी रेस्टोरेंट की पहचान उसकी खास सर्विस या डिशेज से होती है। यहीं वजह है कि खाने के शौकीन लोगों की भीड़ इन रेस्टोरेंट्स में हर वक्त लगी रहती हैं। मगर दुनिया में कई ऐसे रेस्टोरेंट भी है, जो अपनी अजीबोगरीब थीम के कारण मशहूर है। यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट किसी अजूबे से कम नहीं हैं। इन रेस्टोरेंट्स में खाने के साथ-साथ ग्राहकों को मोहित करने वाली अनेकों प्रकार की कई अजीबोगरीब चीज़े देखने को मिलती है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही 10 अजीबोगरीब रेस्टोरेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

कायाबुकिया टेवर्न, जापान

कायाबुकिया टेवर्न नाम का यह रेस्टोरेंट जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित है। इस रेस्टोरेंट में दूर-दूर से लोग वेटर्स को देखने के लिए आते हैं, क्योंकि इस रेस्टोरेंट में खाना परोसने का काम कोई पुरुष या महिला नहीं करते हैं, बल्कि यह काम बंदरों द्वारा किया जाता है। इस रेस्टोरेंट के मालिक ने बंदरों को इस कदर तक तैयार किया हुआ है कि वह आप को आप के आर्डर अनुसार ही सही खाना लाकर देंगे साथ ही हाथ साफ़ करने के लिए तौलीया भी बंदर ही लाकर आप के हाथ में खुद देंगे। इन बंदरों के फायदा मालिक को इस रूप में है कि बंदरों के इन कामों के लिए ना तो उसे उन्हें सैलेरी देनी पड़ती है और लोग भी बंदरों के काम करने के तरीकों को देखने के लिए भारी संख्या में रेस्टोरेंट का रुख करते हैं। जिस से यह बंदर कमाई का भी एक बेहतरीन जरिया बने हुए हैं।

प्रीजन थीम रेस्टोरेंट, चीन

प्रीजन थीम रेस्टोरेंट चीन के तियाजीन शहर में स्थित है। यह एक ऐसा रेस्टोरेंट है, जिसका लुक एक जेल जैसा है। यहां आलिशान रूम के काउंटर पर नहीं, बल्कि सलाखों के पीछे टेबल पर खाना परोसा जाता है। जेल में बंद किसी कैदी की तरह लोग यहां सलाखों के बीच बैठकर खाना खाते हैं। रेस्टोरेंट स्टाफ कैदी और जेलर की ड्रेस में मेहमानवाजी करते हैं। आप लोग भी इस रेस्टोरेंट में बिना जुर्म किए जेल की हवा और टेस्टी फूड खा सकते हैं।

आइस रेस्टोरेंट, दुबई

इस रेस्तरां को पूरी तरह से बर्फ से बनाया गया है। यहाँ की हर चीज कुर्सी, टेबल, सजावट का सामान बर्फ से बना है। इस रेस्तरां को दुबई में गर्मियों से बचने के लिए बनाया गया है। दुबई की गर्मी से परेशान होने के बाद अक्सर लोग यहीं आते हैं। यहां आपको अंटार्कटिका जैसी ठंडक का एहसास होगा, क्योंकि यहाँ का तापमान हमेशा शून्य से नीचे ही रहता है। इस रेस्तरां में आने वाले हर व्यक्ति को एक जैकेट दी जाती है, जो कि रेस्तरां के अंदर की ठंड से बचने के लिए होती है। खास बात है कि यहां आपको खाने के लिए सिर्फ बर्फ से बनी चीजें ही मिलेगी।

न्यू लकी रेस्टोरेंट, भारत

न्यू लकी रेस्टोरेंट भारत के अहमदाबाद में स्थित है। यहां आने से पहले व्यक्ति को बहुत बार सोचना पड़ता है, क्योंकि यहां पर ग्राहकों को कब्रों के बीच खाना परोसा जाता है। इस रेस्तरां को एक पुरानी कब्र के ऊपर बनाया गया है। इस में कुल मिलाके 12 कब्रें है, फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं है कि यह कब्रें किनकी है। इस रेस्तरां के मालिक के अनुसार जब उन्हों ने इस रेस्टोरेंट को खोलने के बारे में विचार किया, तो उन्होंने कब्रों को वहां से हटाने की बजाय उनके आस पास ही कुर्सियों और मेज रख दिए। इसी कारण यह और भी आकर्षित लगने लगा और अब यहां हर रोज भारी संख्या में लोग बिना किसी भय के खाना खाने आते हैं। सुबह इस रेस्तरां के खुलते ही सबसे पहले इन कब्रों की साफ़ सफाई कर के इन के ऊपर फूल चढ़ाएं जाते हैं।

हार्ट अटैक ग्रिल रेस्टोरेंट, अमेरिका

हार्ट अटैक ग्रिल रेस्टोरेंट अमेरिका के लास वेगास में है। यहां के शेफ डॉक्टर की ड्रेस में होते है और महिला वेट्रेस नर्स की यूनिफॉर्म में खाना सर्व करती हैं। खासियत है कि यहां खाना खाने के लिए आपको भी अस्पताल की ड्रैस पहननी पड़ेगी। खाने में आपको लाइन फ्राइज, बायपास बर्गर और कोरोनेरी हॉट डॉग जैसी चीजें मिलेगी।

द मॉडर्न टॉयलेट रेस्टोरेंट, जापान

जापान के इस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट ने तो सभी हदें ही पार कर दी है। इस रेस्तरां में सभी क्रियाएँ एक टॉयलेट के रूप में की जाती है। यहां बर्तनो की जगह टॉयलेट में काम आने वाली चीजें, जैसे फ़्लैश सीट, बात टब, मग आदि का प्रयोग किया जाता है। होटल के अंदरूनी भाग को भी एक टॉयलेट के रूप में सजाया गया है। यहां आने वाले ग्राहकों को टॉयलेट सीट पर ही बिठाया जाता है। उन्हें फ़्लैश सीट, बात टब, मग जैसी चीजों में ही खाने को दिया जाता है।

स्काई रेस्टोरेंट, बेल्जियम

अगर आपको आसमान में बैठकर कर खाने का मौका मिले, तो क्या आप यह मौका अपने हाथ से जाने देंगे। अगर नहीं तो आपको बता दें कि बेल्जियम का अकेला रेस्टोरेंट, जो हवा में लटका हुआ है। यहां क्रेन की मदद से 50 मीटर की ऊंचाई पर एक डाइनिंग टेबल लटकाई जाती है, जहां बैठकर लोग खाने के साथ-साथ दूर-दूर का नज़ारा भी लेते है।

द रोबोट रेस्टोरेंट, भारत

यह अनोखा रेस्टोरेंट भारत के तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है। इस रेस्तरां में मुख्य काम सात रोबोट्स की टीम द्वारा किया जाता है। होटल के रिसेप्शन पर भी रोबोट्स ही आप का स्वागत करेंगे। यहां उपस्तिथ एक रोबोट की कीमत तकरीबन 5 लाख तक की है। होटल के अन्य कर्मचारियों को इन के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस रेस्तरां के मालिक के अनुसार इन रोबोट्स को इस तरीके से बनाया गया है कि ग्राहक से आर्डर प्राप्त करने के बाद यह शेफ को देते हैं और फिर ग्राहक का सही आर्डर उनके टेबल तक पहुंचा देते हैं।

ओपाक्यू कैफे

ओपीक्यू कैफे नाम का यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट वेस्ट हॉलीवुड में है। यहां अंधेरे में खाना सर्व होता है। यहीं नहीं यहां के सभी वेटर्स भी नेत्रहीन हैं। हालांकि अंधेरे कमरे में खाना खाने में लोगों को एक अलग ही आनंद आता है। यही वजह है कि यहां काफी सारे लोग आते हैं।

कैट कैफे रेस्टोरेंट, जापान

कैट कैफे रेस्टोरेंट अनोखे अंदाज़ के लिए दुनिया भर में मशहूर है। आमतौर पर सभी प्रसिद्ध देशों में कैट कैफे खुले हुए हैं। जापान में भी एक ऐसा ही रेस्टोरेंट है। इस रेस्टोरेंट में अलग-अलग नस्ल की खूबसूरत बिल्लियां मौज़ूद है, जो कि कैफ़े में आए हर एक व्यक्ति का अलग तरीकें से स्वागत करती हैं और उनके लिए मनोरंजन का माध्यम भी बनती हैं। इन बिल्लियों को एक विशेष ट्रेनिंग दी गई है, जिस से वह किसी भी व्यक्ति को नुक्सान न पहुंचाएं। साथ ही कैफे के अन्य कर्मचारियों को भी बताया गया है कि बिल्लियों से कैसे व्यवहार करना है। इन बिल्लियों की विशेष बात यह है कि ग्राहक के साथ-साथ यह खुद भी कॉफी पीती हैं।

यह भी पढ़ें :-

[ad_2]